हेल्थ & ब्यूटी

सर्दियों में ऐसे करें त्वचा की देखभाल

तो दोस्तों ठंड का समय आ गया है. साथ ही समय आ गया है आपको अपनी स्किन की ज्यादा देखभाल करने का. वैसे तो हमें हर समय अपने किन का ख्याल रखना चाहिए. पर सर्दियों में त्वचा पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है. सर्दियों में मौसम के साथ-साथ त्वचा भी शुष्क हो जाती है. जिसकी वजह से अपने ऊपर ज्यादा ध्यान देना बनता है. तो आइए हम बताते हैं आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिससे आप अपनी त्वचा की बेहतर देखभाल कर सकते हैं.

त्वचा की देखभाल से पहले हमें मालूम होना चाहिए कि हमारी स्किन कैसी है. स्किन चार प्रकार की होती हैं ऑयली स्किन, शुष्क स्किन, मिक्स और नॉर्मल त्वचा.

तो आइए जानते हैं कैसे करें अपनी त्वचा की देखभाल:

Model/Vaishali Bhaoorjar
  1. सर्दियों में त्वचा रूखी हो जाती है और साथ ही हो जाती है बेजान. त्वचा को रूखापन से बचाने के लिए अच्छे मॉइस्चराइजर का प्रयोग जरूरी है. त्वचा को भरपूर मात्रा में विटामिन की जरूरत होती है. चेहरे को साफ पानी से धोकर मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें.
  1. सर्दियों में साबुन का प्रयोग कम से कम करना चाहिए. यदि आपको स्क्रब लगाना भी है तो केवल तभी लगाएं जब आपकी स्किन ऑयली हो.
  1. सर्दियों में त्वचा को कोमल बनाने के लिए दही और चीनी के मिक्सचर को हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करने चाहिए. ऑफिस के बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें.
  1. सर्दियों में भी सनस्क्रीन क्रीम का प्रयोग करना ना भूले. अक्सर हम सर्दियों में सनस्क्रीन क्रीम का प्रयोग नहीं करते. हम लोग सर्दियों में सीधे धूप में खड़े होते हैं जिस वजह से त्वचा रूखी और बेजान हो सकती है. इसलिए सनस्क्रीन का प्रयोग जरूरी है.
  1. पानी हमारे शरीर के लिए जितना गर्मियों में जरूरी है उतना ही सर्दियों में भी. अच्छी स्किन के लिए सर्दियों में भी खूब पानी पीना चाहिए. शरीर में पानी की कमी होने से उसका त्वचा पर भी असर दिखता है.
  1. नहाने से पहले नारियल के तेल को त्वचा पर लगाना फायदेमंद होता है. ऐसा नहीं है कि नारियल का तेल सिर्फ बालों के लिए अच्छा है. सर्दियों में चेहरे पर लगाने से चेहरे में चमक बढ़ती है.
  1. गुलाब जल, नींबू का रस और ग्लिसरीन. यह तीनों ऐसे तत्व हैं जो हमेशा ही स्किन को कोमल और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं. इन तीनों का मिश्रण बनाकर रोजाना रात को चेहरे पर कल के हाथों से मसाज करें, फिर सुबह उठकर गुनगुने पानी से चेहरे को धोने. चेहरे पर चमक को तरोताजा महसूस करेंगे.
  1. शहद और अंडे का मास्क चेहरे के लिए संजीवनी के समान है. अंडे में कुछ शहद की बूंदे मिलाकर उसे चेहरे पर एक मास्क की तरह लगाएं. 2 घंटे के बाद हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें. त्वचा को इससे फायदा पहुंचेगा.
  1. जिनकी त्वचा ज्यादा रूखी होती है उन्हें सर्दियों में काफी परेशानी होती है. ऐसे में दूध सबसे बेहतर उपाय है. प्रतिदिन दूध से चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करने से रूखी त्वचा को फायदा पहुंचता है. फेस पैक में दूध मिलाकर लगाने से भी त्वचा का रूखापन चला जाता है.

Related posts

मानसून मे त्वचा का रखे खास ख़्याल

TAC Hindi

कोरोना वायरस से बचाव के लिये फरीदाबाद में बनाए गए 12 कंटेनमेंट जोन।

NCR Bureau

योग के साथ योगा, आज की जरूरत

TAC Hindi

ज्योतिष : जानिए ज्योतिष और उदर रोग (पेटदर्द ) का सम्बन्ध

TAC Hindi

तनाव है तो होने दे, इसमें बुरा क्या है?

TAC Hindi

हर व्यक्ति के व्यायाम को मजेदार बनाता है जुम्बा

TAC Hindi

Leave a Comment