ख़बरें भारत

फरीदाबाद प्रशासन ने दिये जरूरत मंदो की सहायता के आदेश ।

वीरेन्द्र धीमान ।
फरीदाबाद, 31 मार्च। उपायुक्त यशपाल ने कहा कि जिला में लॉकडाउन के दौरान कोई भी गरीब व्यक्ति बिना खाना खाए या बिना राशन के नहीं रहना चाहिए। निगम के सभी वार्डों में एक-एक अधिकारियों की डयूटी लगाई गई है, जो पार्षदों व स्थानीय लोगों के सहयोग से हर जरूरतमंद के लिए खाने की व्यवस्था करना सुनिश्चित करेंगे। सभी अधिकारी अपने वार्डों में यह भी चैक करेंगे कि बगैर जरूरतमंद व्यक्ति अगर खाना या राशन ले रहा है तो उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाए।
उपायुक्त ने लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित बैठक में कहा कि सभी वार्डों के लिए एचएसवीपी के प्रशासक प्रदीप दहिया को नोडल अधिकारी बनाया गया है। इसके अलावा तीनों उपमंडल के एसडीएम, एचएसवीपी के संपदा अधिकारी परमजीत चहल व जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राकेश मोर व एक तहसीलदार सहित छह अधिकारियों को प्रत्येक सात वार्ड के लिए विशेष निगरानी अधिकारी लगाया गया है। सभी वार्ड अधिकारी अपने वार्ड में ही अस्थाई कार्यालय स्थापित करेंगे तथा खाने के पैकेट व राशन के सही वितरण का कार्य देखेंगे तथा उनके साथ नगर निगम के संबंधित एरिया के अधिकारी भी साथ रहेंगे। वार्ड अधिकारियों के साथ जिला रेड क्रॉस सोसायटी के वालिंटियर भी साथ रहेंगे। ये अधिकारी पूरी निष्ठा व तत्परता से अपना कार्य करें, किसी भी स्तर पर कोई चूक नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने बताया कि वार्ड अधिकारी अपने वार्ड के जरूरतमंद लोगों की एक सूची तैयार करेंगे, जिसमें यह पता लगेगा कि प्रतिदिन कितने व्यक्तियों को खाना दिया जाना है। अपने वार्ड को जोन में बांट लें ताकि प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति की सही पहचान हो सके। जो भी सामाजिक संगठन या स्वयंसेवी संगठन हैं, वे पहले अपने वार्ड में जरूरतमंद लोगों को राशन वितरण करना सुनिश्चित करें तथा वहां सभी लोगों को राशन वितरण की पूर्ति होने पर ही अन्य वार्ड में राशन वितरित करेंगे। उन्होंने कहा कि पके हुए भोजन के पैकेट सुबह-सायं वितरित किए जाएं तथा खाद्य सामग्री को दिन के समय वितरित किया जाए। वार्डों में अस्थाई कार्यालय किसी सार्वजनिक स्थान पर बनाएं जाएं, जैसे मंदिर, गुरूद्वारा, सामुदायिक केंद्र, स्कूल आदि में तथा पूरे वार्ड के लोगों को इसकी जानकारी हो। वार्ड के लोकल वालिंटियर का भी इसमें सहयोग लिया जाए। वार्ड अधिकारी यह भी सुनिश्चित करेंगे कि उनके वार्ड में किन व्यक्ति को पके भोजन की आवश्यकता है तथा किन परिवारों को राशन वितरण किया जाना है। जिला स्तर पर खाद्य सामग्री के वितरण का कार्य जिला सैनिक बोर्ड के सचिव देखेंगे और भोजन पकाने की व्यवस्था टूरिज्म विभाग के हरविंद्र सिंह देखेंगे।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त आरके सिंह, एचएसवीपी के प्रशासक प्रदीप दहिया, एमसीएफ के संयुक्त आयुक्त सतबीर मान, एसडीएम फरीदाबाद अमित कुमार, एसडीएम बल्लबगढ़ त्रिलोकचंद, एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया, एचएसवीपी के संपदा अधिकारी परमजीत चहल, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राकेश मोर तथा सभी वार्ड अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

नए धंधो को जन्म देता प्रदूषण

TAC Hindi

कोरोना के बढ़ते मामलो पर मुख्यमंत्री ने जताई चिंता, कहा सरकारी कर्मचारी ना करें हड़ताल

TAC Hindi

दहशत अहिंसा की शिकार राजधानी दिल्ली

TAC Hindi

लैंड जिहाद: क्या सचमुच हिन्द देश के निवासी सभी जन एक है?

TAC Hindi

भाजपा की पर्यावरण बचाने की मुहिम से जुड़ रहे लोग: नवीन गोयल

The Asian Chronicle

ओपन बार में तब्दील हो चुका है पॉलीटेक्निक मैदान!

The Asian Chronicle

Leave a Comment