Breaking News ख़बरें

मौत का साया चारों ओर छाया… कोरोना

दुनिया के लगभग 200 देशों को अपनी चपेट में ले चुका कोरोना वायरस आज चारों तरफ मौत का तांडव करता हुआ नजर आ रहा है। मंजर ऐसा है कि लोग एक दूसरे की तरफ देखने तक में कतरा रहे हैं। बड़े से बड़ा देश इस समय कोरोना के आगे बेबस नजर आ रहा है। फिर चाहे वह दुनिया के सबसे बेहतरीन मेडिकल सुविधा वाला अमरिका हो या फिर इटली। दुनिया भर में कोरोना का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। लेकिन इसे रोकना और इस पर काबू पाने में आपका सहयोग ही सबसे बड़ा राम बाण है।
तरुण कुमार

आसान भाषा में COVID-19

यह एक तरह का संक्रामक रोग है। एक ऐसा वायरस जिसे पहले कभी इंसानों में नहीं देखा गया। इसके लक्षण ऐसे होते हैं जैसे की आम तौर पर सर्दी और जुकाम के होते हैं। लेकिन मुख्य रूप से खांसी, बुखार और सांस लेने में परेशानी होना इसके प्रमुख लक्षण है। परेशान करने वाली बात यह है कि यह किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से आपको हो सकता है।

कहां से आया कोरोना वायरस

चीन के एक शहर वुहान के एक अस्पताल में डॉक्टर ली वेन लियांग ने 30 दिसंबर 2019 को 7 मरीजों को इस बीमारी से ग्रस्त पाया था। इसके बाद डॉक्टर ने सतर्कता बरतते हुए पीड़ितों को तुरंत आइसोलेशन वॉर्ड में रखने के आदेश दिए। कोरोना वायरस का जन्म वुहान शहर के उस बाजार को बताया गया जहां करीब 112 किस्म के जानवरों के मांस को बेचा जाता है। सड़े-गले मांस की वजह से यह वायरस पहले सांप में दाखिल हुआ। ऐसे ही किसी सांप को खाने की वजह से इस वायरस ने इंसान के शरीर में जगह बनाई जो आज दुनिया भर में फैला हुआ है।

लगातार बढ़ते आकंडे और डरते हुए हम

देश में कोरोना के लगातार बढ़ते मामले लोगों को लगातार डरा रहे हैं। संक्रमण से अभी तक 45 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। 30 मार्च को देश में 11 मौते हुईं। क्या बुढ़ा क्या जवान और क्या बच्चा हर उम्र का व्यक्ति इससे बच नहीं पाया। कोरोना के चलते देश में पहली मौत 11 मार्च को हुई थी जिसके बाद मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है और अब यह 45 तक पहुंच चुका है। यानि सिर्फ 20 दिन में 45 लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं। 52 दिन में 403 मामले और 7 मौतें हुईं थी लेकिन पिछले 8 दिन में कोरोना वायरस से संक्रमित 998 मामले सामने आए और 38 मौतें हुईं। देश में 31 मार्च तक कुल संक्रमित लोगों की संख्या 1250 का आंकड़ा पार कर चुकी हैं।

विश्व स्तर पर कोरोना

विश्व स्वास्थय संगठन डब्ल्यू एच ओ के अनुसार अभी तक दुनिया भर में 7,86,254 लोग पीड़ित हैं, जबिक करीब 37,830 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि 1,65,660 लोग ठीक हो चुके हैं और 5,82,764 लोग अभी संक्रिय रूप से इसकी चेपट में हैं।

पहले भी जीत चुका भारत

1815 में प्लेग 1941 में हैजा और 1960 में चेचक जैसी महामारी को भी भारत मात दे चुका है। ऐसे में यह उम्मीद की जा सकती है कि आप सभी का सहयोग, सयंम और सतर्कता एक बार फिर जिंदगी को बचाने में कामयाबी हासिल करेगी और जिंदगी को फिर से गुलजार करेंगी।

बचाव और जागरूकता

कोरोना से बचने का अभी तक कोई टीका या दवाई नहीं बनी है। ऐसे में आप एक दूसरे से उचित दूरी बनाएं रखें और मुंह पर मास्क लगा कर रखें। किसी से भी किसी भी तरह का स्पर्श करने से बचें और लगातार खुद को साफ रखें। सरकार द्वारा दिए जा रहे निर्देशों को पालन करें और साथ ही सिर्फ जरूरत पड़ने पर घर से बाहर निकलें। बार बार हाथ धोना, सेनेटाइजर से हाथ साफ करना, खांसते और छींकते वक्त मुंह पर कपड़ा रखना और साफ सफाई ही आपको इस महामारी से बचा सकती है। सोशल मीडिया और दूसरे माध्यमों पर दी गई गलत जानकारी से बचें और सही जानकारी प्राप्त करने के लिए सिर्फ और सिर्फ डॉक्टर की सलाह लें। आप भारत सरकार की हेल्प लाइन 1075 पर कॉल कर मदद ले सकते हैं।

निवनतम आकंड़े जानने के लिए आप (https://www.who.int/docs/default-source/coronaviruse/situation-reports/20200330-sitrep-70-covid-19.pdf?sfvrsn=7e0fe3f8_2) इस लिंक पर जा सकते हैं।

Related posts

क्या कोविड 19 के वायरस को समाप्त कर पाएगा गर्म मौसम?

TAC Hindi

टकराव की ओर बढ़ रही दो महाशक्तियां

जब केन्द्रीय मंत्री राव इंद्रजीत के विरोध मे लगे नारे

TAC Hindi

पानी की बूंद बूंद बचाने के लिए बनेगी पॉलिसी: मुख्यमंत्री खट्टर

TAC Hindi

क्या भाजपा के गले की फांस बन गई है हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति?

TAC Hindi

ट्रंप की चेतावनी से सहमा डब्लूएचओ

TAC Hindi

Leave a Comment