ख़बरें

मंडियों के दौरे के दौरान बिजली मंत्री ने किसानों का हालचाल जाना और उनकी समस्याएं सुनी।

वीरेन्द्र धीमान ।

हरियाणा के बिजली मंत्री श्री रणजीत सिंह ने जिला सिरसा की साहुवाला, बड़ागुढ़ा, पन्नीवाला मोटा, ओढ़ां, रिसालिया खेड़ा, घोड़ांवाली, खारियां व सिरसा मंडी का दौरा कर सरसों खरीद का जायजा लिया तथा किसानों की सुविधाओं के लिए दिशा-निर्देश दिए।

दौरे के उपरान्त पत्रकारों से बातचीत करते हुए श्री रणजीत सिंह ने बताया कि आज उन्होंने काफी सारी मंडियों का जायजा लिया है, जहां पर सरसों खरीद संतोषजनक पाई गई है। हालांकि, उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते सोशल डिस्टेंसिंग कायम करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है और इस कारण से कई जगह शुरुआत में परेशानियां भी आई  जिन पर तुरंत प्रभाव से संज्ञान लेते हुए दुरुस्त कर दिया गया है।

बिजली मंत्री ने कहा कि संकट की इस घड़ी में उनके विभाग के कर्मचारियों ने अपनी सैलरी मुख्यमंत्री कोरोना रिलीफ कोष में दान की है। इसके अलावा भी उनके हलके के कई गांवों से लगभग 20 लाख रुपए मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा हुए हैं। साथ ही, उन्होंने कहा कि मैंने स्वयं भी जब तक कोरोना की यह महामारी चल रही है, तब तक अपनी पूरी सैलरी और मंत्री कोटे से तीन करोड़ रुपए राहत कोष में दिए है । किसानों से दान बारे पूछे गए एक सवाल के जवाब में श्री रणजीत सिंह ने कहा कि यह उनके विवेक पर है, लेकिन मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के आह्वान पर काफी संख्या में किसान अन्न दान कर रहे हैं।

श्री रणजीत सिंह ने कहा कि प्रदेश में 20 अप्रैल से गेहूं की भी सरकारी खरीद शुरू की जानी है, जिसके लिए सभी आढ़ती सरकार को सहयोग करें और यह सुनिश्चित करें कि मंडी में भीड़ न हो। उन्होंने कहा कि इस दौरान सोशल डिस्टैंसिंग का खास ध्यान रखा जाए और यह भी सुनिश्चित किया जाए मंडियों में आने वाले किसानों समेत हर व्यक्ति ने मास्क लगाया हुआ हो।

उन्होंने कहा कि खरीद के दौरान मंडियों में किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। अगर किसी किसान को कोई समस्या आती है तो वह तुरंत प्रशासन को अवगत करवाए। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे मंडियों में अपनी फसल लाने वाले किसानों का पूरा ख्याल रखें और उन्हें सामाजिक दूरी बनाने के साथ-साथ मास्क पहनने सम्बधी विषय को लेकर भी निरंतर पे्ररित करते रहें। इतना ही नहीं, मंडियों में फसल लेकर आने वाले ट्रैक्टर, ट्रॉलियों तथा अन्य वाहनों को भी पूरी तरह से सैनिटाइज करवाया जाए ताकि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

बिजली मंत्री ने किसानों से आह्वान किया कि वे लॉकडाउन की पालना करते हुए प्रशासन द्वारा जारी हिदायतों का ध्यान रखें और प्रशासन का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि किसान प्रशासन द्वारा तय की गई तिथि और समय के अनुसार ही मंडी में अपनी फसल लेकर पहुंचें। कोरोना वायरस से बचाव के लिए किसान सावधानी बरतें और किसी प्रकार की लापरवाही न करें। उन्होंने कहा कि फाना प्रबंधन विषय को लेकर सभी को जागरूक होने की जरूरत है।

Related posts

फरीदाबाद पुलिस की गिरफ्त में वाहन चोरी करने वाले शातिर बदमाश

NCR Bureau

पानी की बूंद बूंद बचाने के लिए बनेगी पॉलिसी: मुख्यमंत्री खट्टर

TAC Hindi

फरीदाबाद मे 1 जुलाई से प्रातः 9 बजे से सायं 8 बजे तक शॉपिंग मॉल्स खोले जा सकेंगे।

NCR Bureau

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप संशोधित मकान किराया अगस्त से

TAC Hindi

कोविड-19 लॉक डाउन: जरूरतमन्द को भोजन और जमाखोरो पर सख्त गुरुग्राम प्रशासन

TAC Hindi

गौतमबुद्ध नगर में 2 महिलाओं समेत 9 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि, 414 पॉज़िटिव घोषित, 294 डिस्चार्ज, 07 की मौत,113 का इलाज जारी

TAC Hindi

Leave a Comment